जानें आपकी बालों के लिए सही तेल कौन सा है

क्या आप जानती हैं की आपके बालों के लिए कौन सा तेल सही है ? क्या आप टीवी पर विग्यापन देख कर तेल खरीदती हैं? अगर हां, तो आप गलती कर रही है । बालों की सही देखभाल करना जितना आवश्यक है उतना ही आवश्यक है अपनी बालों के लिए सही तेल का चुनाव करना । बालों की चमक और खूबसूरती उसमें लगाए जाने वाले तेल पर निर्भर करती है । अपनी बालों की ज़रूरत के हिसाब से सही तेल इस्तेमाल करना ही फायदेमंद है। यहां मैं आपको कुछ ऐसे ही हेयर आयल के बारे में बताउंगी जिससे आपको अपने लिए सही तेल का चुनाव करने में आसानी होगी।

अपनी बालों के लिए सही तेल चुनें

बालों के लिए तेल / हेयर आयल और उनके गुण


नारियल का तेल -  नारियल तेल का इस्तेमाल बालों के लिए कई सालों से होता आ रहा है । यह तेल दूसरे हेयर आयल से काफी बेहतर भी है। नारियल के तेल की यह खासियत है की इसे त्वचा आसानी और जल्दी सोख लेती है ।  इसके कारण सीर की त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और बाल नहीं झड़ते। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो नारियल के तेल का प्रयोग करें जिससे बालों का झड़ना रुक जायेगा। अगर आपके बालों में रुसी है तो इसके इलाज के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल आवश्य करें। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाई जाती है जो त्वचा को बैक्टीरिया, फंगस और इंफेक्शन से बचाता है।

आंवला का तेल - आंवला हमारे शारीर के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी काफी अच्छा और फायदेमंद है। अगर आपके सिर की त्वचा रुखी हो गई है या फिर आपको सिर में खुजली होती है तो आंवले का तेल आवश्य इस्तेमाल करें। नियमित इस्तेमाल से आपको काफी लाभ होगा। आंवले का तेल बालों को मज़बूती भी प्रदान करता है ।

बादाम का तेल (आलमंड आयल) -  बादाम / आलमंड में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं । अगर आप अपने बालों को जल्दी लम्बा करना चाहती हैं तो बादाम (आलमंड) के तेल का प्रयोग रोज़ाना करें। इसके इस्तेमाल से 3 महीने में आप अपनी बालों को करीब 4 इंच तक लम्बा कर सकती हैं।

जैसमीन का तेल - यह तेल आपकी बालों की जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है। यह बालों में चमक लाता है और उनका प्राकृतिक रंग बनाए रखता है। अगर आपके बाल रूखे और घुंधराले हैं तो आप जैसमीन का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल -  यह तेल सेंसटिव बालों के लिए उपयुक्त है। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर भी है। ऐसे लोग या महिलाएं जिनके बाल कमजोर और दोमुंहे हैं या सिर में जुएं हैं उन्हें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑलिव ऑयल को अपने पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह अच्छे शैम्पू से धो लें। रोजाना प्रयोग करने से बालों का झड़ना रुक जायेगा, दो मुहे बाल नहीं आएंगे और बालों में चमक आएगी।

सरसों का तेल - इसमें विटामिन और मिनिरल भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो आपकी बालों को चमक प्रदान करते हैं और उन्हें बाउंसी बनते हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार से ज़्यादा ना करें। इसे लगाने के बाद किसी अच्छे ब्रांड के शैम्पू से अपने बालों को धो लें ।