गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

झुलसा देने वाली गर्मी में त्वचा की सही देखभाल अत्यंत आवश्यक है। कुछ आसान से उपाय अपना कर आप आसानी से गर्मियों के मौसम में भी सुंदर दिख सकती हैं तथा टैनिंग, रैशेज और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से भी बच सकती हैं । यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे ही आसान से घरेलु नुस्खों के बारे में बताउंगी ।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के आसान नुस्खे


  1. व्यायाम - सुबह जल्दी उठकर ठन्डे तापमान में व्यायाम करें। अगर आप किसी कारण सुबह जल्दी नहीं उठ सकतीं तो आप शाम या रात को भी व्यायाम कर सकते हैं। अगर आप घर या जिम में व्यायाम करती हैं तो एयर कंडीशनर आवश्य चालऐं। जॉगिंग या व्यायाम करते समय अपने साथ पानी की बोतल अवश्य रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।
  2.  द्रव्य पदार्थ पिएँ - गर्मी में ज़्यादा पसीना निकलता है। इसलिए इस मौसम में हम सबको काफी मात्रा में द्रव्य पदार्थ खासकर पानी पीना चाहिए ताकि शारीर की नमी बनी रहे। सही तापमान में रखा घड़े का पानी पियें क्योंकि ज़्यादा ठन्डे पानी से गला खराब हो सकता है। अन्य पेय पदार्थों में आप ठंडी चाय, ताज़ा फलों का रस, नारियल पानी, नींबू पानी आदि पी सकती हैं। आइस क्रीम और चीनी ज़्यादा नां खाएं। कैफीन युक्त पेय पदार्थों से भी दूर रहे। 
  3. नींबू पानी पिएँ - गर्मियों में जितना ज़्यादा हो सके निम्बू पानी पिएँ।
  4. सनस्क्रीन आवश्य लगाएं - हमेशा SPF 15 या उससे ज़्यादा की मात्रा वाला सनस्क्रीन लगाएं। मॉइस्चराइज़र का कम से कम इस्तेमाल करें।
  5. स्क्रबिंग - नहाते समय स्क्रब आवश्य करें। पैरों से लेकर कन्धों तक को स्क्रब करें। चेहरे पर हलके हाथों से स्क्रब करें। हफ्ते में 1 से 2 बार अपने पैरों को पेडीक्योर करवा लें।
  6. शरीर की सफाई - जब भी काम या धुप से घर वापस आएं, तो पसीना सूखने के बाद नहा लें। इससे आपकी त्वचा पर जमा बैक्टीरिया चले जायेंगे और आपको ताज़गी मिलेगी।
  7. सही भोजन खाएं - गर्मियों में काफी मात्रा में सलाड और ताज़े मौसमी फल खाएं। ताज़ी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, और मछली खाएं। ओमेगा ३ फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त भोजन खाएं। टमाटर, खीरा, संतरा, गाजर आदि खाने से आपको गर्मियों काफी लाभ मिलेगा। जितना हो सके तैलीय भोजन या फुल क्रीम डेरी उत्पाद से बचें। इनसे आपकी पाचन प्रणाली पर असर पडेगा।
  8. सही कपडे पहनें - गर्मियों में ढीले-ढाले हलके रंग के सूती के कपडे ही पहनें। पूरे बाज़ू के कपडे पहनें से आप टैनिंग से बच सकती हैं। सूरज की गर्मी से बचने के लिए अपने सर पर टोपी और आँखों पर चश्मा पहनें।
  9. गुलाब जल - गुलाब जल सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है, इसलिए अपनी मेकअप किट में इसे आवश्य रखें। रैशेज, मुंहासे और ब्लैकहेड्स से बचने के लिए गुलाब जल में बेबी पाउडर मिलाकर नियमित अंतराल में त्वचा और चेहरे पर लगाएं। फेसपैक बनाने के लिए भी पानी की जगह गुलाब जल इस्तेमाल करें। चंदन पाउडर और मुल्तानी मिंट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे में चमक और निखार आएगी।
  10. टैनिंग से बचें - गर्मियों में टैनिंग की समस्या सधारण बात है। इससे बचने के लिए जब भी आप धूप से वापस घर आएं, तो अपने चेहरे पर खंट्टा दही लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो नींबू और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दही में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे के साथ-साथ शारीर के दूसरे खुले अंगों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें। गर्मियों में अपने हाथों और पैरों का भी खास ख्याल रखें। ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और शक्कर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और उसे अपने हाथों पर लगाएं। पैरों के लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलकर अपने पैरों को उसमें थोड़ी देर भीगने दें।