सुंदर त्‍वचा पाने के लिये बाबा रामदेव के नुस्‍खे

बाबा रामदेव देश-विदेश के जाने माने योग गुरु हैं। बाबा रामदेव प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीकों से बिमारियों का इलाज़ करने पर ज़्यादा ज़ोर देते हैं। आज मैं आपको बाबा रामदेव के बताए कुछ आसान से नुस्‍खों के बारे में बताउंगी जिससे आप अपनी त्वचा को सुन्दर बना सकती हैं।

सुंदर त्‍वचा पाने के लिये बाबा रामदेव के नुस्‍खे

सुंदर त्‍वचा पाने के लिये बाबा रामदेव के आसान नुस्‍खे

  1. कपालभाति और प्रणायाम करें - आप सभी ने बाबा रामदेव को कपालभाति और प्रणायाम सिखाते हुए कई बार टीवी पर देखा ही होगा । इन सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रियाओं से फेफड़े साफ हो जाते हैं और ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन हमारे शारीर के अंदर जाती है और कार्बन डाइऑक्‍साइड बाहर आती है। अगर आप कपालभाति और प्रणायाम को लगातार 6 महीने तक करेंगी तो आपकी त्वचा में चमक आएगी। इन्हें दिन में 2 बार 15 मिनट के लिये आवश्य करें।
  2. ताजा जूस पीएं - बाबा रामदेव का कहना है कि हमें कोल्‍ड्रिंक आदि छोड़ कर रोज ताजा जूस पीना चाहिये। इससे आपकी स्‍किन में ग्‍लो करेगी।
  3. भरपूर पानी पिएं - दिन में 3 से 4 लीटर पानी पिएं। इससे त्‍वचा लचीली बनेगी और अंदर से चमक आएगी।
  4. चेहरे को रगड़ें - नहाते समय अपने चहरे को मुलायम तौलिये से 1-2 मिनट के लिये हल्‍के हल्‍के रगड़ें। इससे आकपी त्वचा टाइट बनेगी और मुलायम भी हो होगी ।
  5. एलोवेरा मसाज - अपचे चेहरे, गरदन और हाथों को एलोवेरा के गूदे से दिन और रात के वक्‍त मसाज करें। अगर एलोवेरा ना मिले तो एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं । यह हर पतंजलि स्टोर में उपलब्ध है ।  इससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक आएगी।
  6. बेसन पैक - बाबा रामदेव प्राकृतिक और आयुर्वेदिक प्रोडक्‍ट ही इस्तेमाल करने पर ज़ोर देते हैं । बेसन चेहरे के लिये बहुत उपयोगी होता है। आप इससे रोजाना अपने चेहरे को धो सकती हैं। चाहें तो बेसन को गुलाब जल के साथ मिला कर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। इसे रोज़ाना दो हफ्तों तक लगाएं। फर्क देखकर आप खुश हो जाएँगी ।
  7. नींबू का उपयोग - बाबा रामदेव जी का कहना है कि चेहरे पर पड़े दाग-धब्‍बे, सन टैनिंग और पिंपल आदि को प्राकृतिक रूप से खतम करने के लिये नींबू को दिन में एक बार चेहरे पर रगड़ना चाहिये और बाद में हल्‍के गरम पानी से धो लेना चाहिये।
  8. कच्‍चा दूध का उपयोग - रात को रोजाना सोने से पहले चेहरे पर कच्‍चा दूध लगा कर सो जाएं। फिर सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपके चहरे पर चमक आएगी। रोजाना ऐसा करने से चेहरा गोरा होगा।
  9. अच्‍छा सोचें - हमेशा अच्छा सोचें और अपने दिमाग में हमेशा अच्छे विचार लाएं। इससे आप अंदर से खुश रहेंगी और चेहरे पर भी वह साफ दिखेगा।
  10. भरपूर नींद लें - सोने का समय निर्धारित कर लें। हमें प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिये। बाबा रामदेव जी कहते हैं कि इंसान को रात में 10 से 11 बजे तक सो जाना चाहिये नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। साथ ही सुबह जल्‍दी उठना चाहिये।