ग्लोइंग त्वचा के लिए आवश्यक पोषण और देखभाल

हम और आप अपनी त्वचा में दो तरीकों से ग्लो यानि चमक ला सकते हैं - आंतरिक चमक और दूसरी कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करके बाहरी चमक। कॉस्मेटिक वाली बाहरी चमक अस्थाई होती है जबकि आंतरिक चमक स्थाई होती है जो हमेशा बरकार रहती है।

त्वचा की चमक कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की - हार्मोनल असंतुलन, पोषक तत्वों की कमी, विषैले तत्व, तनाव, प्रदूषण आदि। ऐसी स्थिति में हमें चाहिए की हम कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल कम से कम करें और पोषक तत्तवों और प्राकृतिक तरीकों से शरीर को स्वस्थ रखें।

ग्लोइंग त्वचा

ग्लोइंग त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व


भोजन से ही हमारे शरीर और त्वचा को पोषण मिलता है। जहाँ तक हो सके जंक फूड और तैलीय खाने से बचें और ऐसा भोजन, सब्जियां और फल खाएं जो विटामिन ए, बी1 और बी2 से भरपूर हों । ये तत्व आपके रक्त को साफ करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं। कच्चा भोजन यानि फल और सलाद का सेवन त्वचा को हाइपर-पिगमेंटेशन और मुहांसों से बचाता है।
  1. औमेगा 3 फैटी एसिड  - यह त्वचा की कोशिका को मजबूत बनाता है और त्वचा के सेल को रिपेयर भी करता है। मछली के तेल और समुद्री शैवाल में औमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  2. जिंक - यह मुंहासों को कम करता है और स्किन को ऑयली होने से बचाता है। लौकी, नारियल, सीताफल और सूरजमुखी के बीज में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  3. सिलिकॉन - यह झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को मुलायम व लचीला बनाता है। मूली, शिमला मिर्च और खीरा सिलिकॉन के अच्छे श्रोत हैं।

ग्लोइंग त्वचा की देखभाल


जितना आवश्यक ग्लोइंग त्वचा पाना है उतना ही आवश्यक उसकी देखभाल भी करना है । इसके लिए निम्नलिखित साधारण टिप्स अपनाएं :
  1. नहाते समय ज्यादा स्क्रब ना करें । ज़्यादा स्क्रबिंग करने से त्वचा को नुकसान पहुँचता है ।
  2. महिलाओं की त्वचा काफी मुलायम होती है । इसलिए इसे रगड़ने की गलती ना करें। रगड़ने से त्वचा पर लाल-लाल चकत्ते आ सकते हैं। त्वचा को हमेशा हल्के हाथों से पोंछें।
  3. समय-समय पर अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं। ऑयली त्वचा है तो टोनर का उपयोग करें। मेकअप साफ़ करने के लिए हमेशा क्लींजर का इस्तेमाल करें । त्वचा की मॉश्चयराइजिंग पर भी ध्यान दें।