स्वस्थ त्वचा के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। त्वचा के कारण ही हम और आप बाहरी संक्रमण से बचे रहते हैं। इसलिए हमारी बेहतर सेहत में त्वचा का अहम योगदान है ।

क्या आप जानती हैं की हमारी त्वचा हर 27 दिनों में खुद को पुनर्जीवित यानि रेजुविनेट करती है? लिहाजा अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल अतिआवश्यक है। त्वचा को बढ़ती उम्र के असर से बचाने के लिए निम्लिखित बातों का ध्याम रखें:-

स्वस्थ त्वचा के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे
स्वस्थ त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

स्वस्थ त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स


  1. विटामिन सी - सूरज की परा-बैंगनी किरणें (अल्ट्रा वायलेट किरणें) त्वचा में विटामिन सी को नष्ट कर देती हैं। नींबू का रस इस नुकसान की भरपाई कर देता है। आधे कटे नींबू को त्वचा पर रगड़कर आप अपनी त्वचा को सीधे विटामिन सी की खुराक दे सकती हैं। यह त्वचा में नमी बढ़ाता है और झुर्रियों को दूर रखता है।
  2. हरे साग खाएं - गहरे रंग की साग-सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं । त्वचा को मुहांसों से बचने के लिए अपनी डाइट में इन साग-सब्जियां को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से आपकी त्वचा में निखार आयेगा जो आपकी सुंदरता को बढ़ाएगा । 
  3. टमाटर खाएं - टमाटर एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है । यह हमारी त्वचा को सनबर्न और झुर्रियों से बचता है। इसलिए टमाटर का भी भरपूर सेवन करें।
  4. सब्जी और चुकंदर का जूस पिएं - सब्जियों का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करता है और शरीर में पानी की कमी भी पूरी करता है । इसलिए रोज़ाना कम से कम एक गिलास सब्जियों का रस आवश्य पियें। यदि लिवर में विषैले तत्व जमा हो रहे हों, तो इसका असर त्वचा पर भी नजर आने लगता है। स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ लिवर होना जरूरी है। चुकंदर का रस लिवर की सफाई के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा है।  गाजर, टमाटर और चुकंदर का मिक्स जूस त्वचा और लिवर दोनों के लिए उपयोगी है।
  5. ग्रीन टी - ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो हमारे शारीर के लिए अतिआवश्यक है। इससे फ्री-रैडिकल डैमेज को ठीक होने में मदद मिलती है। स्फूर्ति देने के साथ ही यह वजन भी कम करता है।
  6. बादाम का दूध - दूध से प्रोटीन और बादाम से विटामिन डी मिलता है। यह हमारे शरीर को कई तरह फायदा पहुंचाता है। मुहांसों से बचने के लिए दूध में बादाम मिलाकर पिएं।
  7. ठंडे पानी से नहाएं - जहाँ तक हो सके ठंडे पानी से ही नहाएं और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं।
  8. मेडिटेशन - रोजाना मेडिटेशन करें। यह तनाव कम करने के साथ-साथ हार्मोन को भी बैलेंस रखता है और ब्लड प्रेशर भी कम करता है । रोज़ाना लगभग 30 मिनट मेडिटेशन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है  है।
  9. व्यायाम करें - अच्छी सेहत के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। जॉगिंग करने और पैदल टहलने से रक्त संचार सुधरता है और अतिरिक्ट फैट / चर्बी घटती है। नियमित व्यायाम करने से त्वचा के टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं।
  10. पर्याप्त नींद लें - स्वस्थ त्वचा के लिए भरपूर नींद भी आवश्यक है। इससे दिमाग रिलैक्स होगा, वजन नियंत्रित रहेगा और त्वचा रिपेयर भी होगी।

स्वस्थ त्वचा के लिए क्या नां करें


  1. गर्म पानी से ना नहाएं - गर्म पानी त्वचा की कोशिकाओं को कमजोर कर देता है जिससे त्वचा को नुक्सान पहुँचता है।
  2. तनाव  नां लें - तनाव का त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ता है और एजिंग की समस्या आती है। आंखों के नीचे काले घेरे और चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। इसलिए जितना हो सके तनाव से बचें।
  3. कम वसा वाले भोजन नां करें - कम वसा वाली डाइट त्वचा को रुखा कर देते हैं। त्वचा को स्वस्थ और नमीयुक्त रखने के लिए वसा / चर्बी की जरूरत होती है।
  4. भरपूर नींद लें - प्रतिदिन कम से कम आठ घंटे की नींद लें। कम नींद लेने से एजिंग की समस्या आती है।