त्वचा को सेहतमंद रखने के घरेलू नुस्खे

आज की इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में प्रदूषण और धुप के कारण त्वचा की कई सारि समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं जैसे की - असमय त्वचा का ढीला पड़ना, त्वचा बेजान होना, त्वचा में झुर्रियf पड़ना इत्या आदि । ऐसे में त्वचा की सही देखभाल अति आवश्यक हो गया है । लेकिन इसके लिए बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय घर में बने पैक और तेल इस्तेमाल करें तो ज़्यादा बेहतर नतीजे देखने को मिलेंगे । इन घरेलु नुस्खनों से सौंदर्य और त्वचा से सम्बंधित मौसमी समस्यों से भी बचा जा सकता है ।

त्वचा को सेहतमंद रखने के घरेलू नुस्खे

खीरा और पपीता से चेहरे का रंग निखारें


एक खीरा लें और उसे आधा काट लें । इस आधे खीरे को कहूकस कर लें और उसमें थोड़ा ताजा दही मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरा धो लें । इससे चेहरे की त्वचा साफ हो जाएगी और त्वचा में कसावट भी आएगी |

आधे खीरे को कहूकस कर लें और उसमें थोड़ा पपीते का गुदा मिला लें । इस मिश्रण में 1-1 चम्मच दही और शहद मिला लें । अब इस मिश्रण को चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें । इससे चेहरा में निखार आएगा और त्वचा में कसावट भी आएगी।

त्वचा से दाग-धब्बे हटाएँ


एक मिक्सर मैं थोड़ा तुअर की दाल, एक चुटकी जायफल, 2 चम्मच दूध और थोड़ा पानी मिलकर पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। इससे त्वचा से दाग-धब्बे हट जाएंगें और चेहरे की त्वचा साफ हो जाएगी । त्वचा में कसावट भी आएगी।

घरेलू एंटी एजिंग पैक


  1. 2 अंडों की जर्दी लें और उसमें आधा छोटा चम्मच शहद और कुछ बूंदें बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अछि तरह मिक्स करके 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने पर ठंडे पानी से धो दें। यह घरेलू पैक हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इससे त्वचा में निखार आएगा और त्वचा में कसावट भी आएगी।
  2. कुछ पके हुए टमाटर का रस लें और इसमें नीबू का रस व गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलकर हाथों व पैरों की अछि तरह मसाज करें। इससे त्वचा में निखार आएगा और त्वचा में कसावट भी आएगी।
  3. एक खीरा कद्दूकस करके उसमें 1 अंडे की सफेदी मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें नीबू के रस की भी मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। इससे चेहरे में निखार आएगा और त्वचा में कसावट भी आएगी।
  4. अगर आपकी त्वचा सनटैन से प्रभावित है तो टमाटर को मट्ठे में मिला कर मिक्सी में मिक्स कर लें। इसे रोजाना सनटैन प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की रंगत कुछ ही दिनों में बदल जाएगी।
  5. थोड़ा गुलाबजल, एक चौथाई चम्मच ग्लिसरीन, थोड़ा नीबू का रस, कुछ बादाम का तेल और 1 छोटा चम्मच दूध की गाढ़ी लें और इन्हे मिलकर एक पैक तैयार कर लें। इस पैक को रात को सोते समय हाथों व पैरों पर लगाएं। इससे त्वचा साफ व मुलायम बनेगी और रंग भी निखरेगा।
  6. कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर सुबह साफ चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अगर गुलाब की पंखुड़ियां ना मिलें तो सुबह चेहरा धो कर गुलाबजल लगाएं और थपथपा कर सुखा लें। सुबह नहाने के बाद चेहरे पर सनस्क्रीन आवश्य लगाएं। रात को फिर चेहरा धो कर गुलाबजल लगाएं और थपथपा कर सुखा लें।

स्किन मसाज


त्वचा की मालिश से काफी फायदा होता है। तिल या नारियल के तेल को गुनगुना गरम करके त्वचा की मालिश करें। चेहरे की मालिश के लिए बादाम या ऑलिव ऑइल से स्ट्रोक्स और सर्कल स्ट्रोक्स से मालिश करें। इसके बाद गरदन और उसके नीचे की ओर मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आएगी और त्वचा निखरेगी।

डाइट


  1. पपीता, अनार और अनन्नास ऐसे फल हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं तथा शरीर को विषमुक्त (डिटॉक्स) भी करते हैं। इन पलों को अपने डाइट में आवश्य शामिल करें ।
  2. गुनगुने पानी में शहद की कुछ बूंदें डालें और उसमे नीबू का रस निचोड़ कर पिएं। आप दिन में 2 बार ग्रीन टी का भी सेवन कर सकती हैं | इससे काफी फायदा होता है |
  3. लहसुन में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है | इसलिए लहसुन की 2-3 कलियां प्रतिदिन खाएं। 
  4. दिनभर में कम से कम डेढ़ लीटर पानी आवश्य पिएं| पानी शरीर को विषमुक्त करता है ।